डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी में मदद करती हैं यह पत्तियां

0
122

दोस्तो आप सभी ने डेंगू जैसी खातरनाक के बारे में तो सुना ही होगा. और इसके बचाव के उपाय के बारे में भी सुना अथवा पढ़ा होगा. डेंगू एक गंभीर जानलेवा बीमारी है इस बुखार में सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, तेजी से बुखार डेंगू के लक्षण होते हैं। बता दे कि डेंगू बुखार एक मच्छर के काटने से होती है। इस बीमारी में मरीज प्लेटलेट गिरने लगती है । इसमें आप अंग्रेजी दवाओं के साथ यह घरेलू आर्युवेदिक उपचार से भी लाभकारी सिद्ध होता है। आप डेंगू के मरीज को पपीते पत्तियों को पीसकर इसका रस पिलाने से बॉडी की प्लटलेट बढ़नी शुरू हो जाती है । यह पत्तियां इस बीमारी का सबसे अच्छा उपाय है। इसका रस मलेरिया के रोगी के लिए अति लाभकारी है ।

पपीता ऐसा फल है जिसके सेवन से सेहत के कई फायदे होते है । पपीता के पेड़ की पत्तियों में फेनोलिक यौगिक, पेपेन और एल्कोलोइड नमक तत्व पाए जाते है जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में बॉडी में असर करते हैं। यह शरीर में रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है । यह आर्युवेदिक होने के कारण शरीर कोई नुकशान भी नहीं पहुंचाता है ।

पपीते की पत्तियों से डेंगू वायरस का असर काम हो जाता है । जो मरीज की लगातार गिर रही प्लेटलेट को भी नियंत्रित करता है ।एक शोथ के अनुसार- पपीते की पत्तियों में कैंसर को कम करने के तत्व भी होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को कम करने में मदद करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here