ठण्ड के मौसम में हरी मटर खाने से होते है ये फायदे

0
170

ठण्ड के मौसम में अगर सब्जियों की बात करें तो अनेक कलरफुल सब्जियां बाजार में जाती है । कहते है कि हमें मौसम के अनुकूल सब्जियां सेहत के लिए अति फायदेमंद होती है । दोस्तों ऐसे ही हम बात करते है हरी मटर की जो सर्दियों के मौसम में उगती है । सब्जी में हरी मटर डलने पर स्वाद ही बदल जाता है । हरी मटर को पनीर , पालक , पुलाव, आलू , आदि के साथ खाने का मजा ही अलग है ।

आप ज्यादातर सब्जियों में हरी मटर डालकर खाते ही होंगे । लकिन इसके खाने से शरीर में होने वाले फायदे के बारे में क्या आपको मालूम है । यदि नहीं मालूम है तो जानते है हरी मटर के खाने से होने वाले फायदे । क्योंकि इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं । जो हमारी बॉडी के लिए बेहद लाभकारी है ।

बता दें, हरी मटर में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और तांबा, एंटीऑक्सीडेंट एवं फाइबर जैसे तत्व पाए जाते है । जो मानव शरीर के लिए अति लाभकारी होते है ।

हड्डियों के लिए लाभकारी

हरी मटर में प्रोटीन एवं विटामिन-A की मात्रा पायी जाती है , जो बॉडी की हड्ड‍ियों की खतरनाक बीमारियों को दूर रखने मदद करती है ।

गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदा

हरी मटर के सेवन से गर्भवती स्त्रियों भी बहुत फायदे है क्योंकि इससे गर्भ में बढ़ रहे शिशु का ठीक से विकास होता है और उसे अच्छी पोषण मिल पाता है ।

चेहरे की झाइयों में लाभकारी

अगर आपके चेहरे पर झाई या सिमटन आ गयी है, तो हरी मटर का पेस्ट बनाकर नियमित चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद चहरे को साफ कर गरम पानी धूल लें । जिससे झाइयों में कमी आएगी एवं चेहरा निखार जायेगा ।

सेहत में फायदेमंद

हरी मटर में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है । फाइबर से बॉडी को ऊर्जा मिलती है जिससे जल्दी भूख भी नहीं लगती है । लगतार मटर से सेवन से आप ज्यादा जवान लगते है एवं बढ़ती नहीं झलकती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here