21 जनवरी सोमवार से माघ माह शुरू, जानिए कुम्भ स्नान, दान और महत्व

इस वर्ष 2019 में माघ माह का प्रारम्भ 21 जनवरी दिन सोमवार से हो रहा है । माघ महीना हिंदी महीने का 11 वां महीना है, जिसकी शुरुआत पौष पूर्णिमा से हो जाती है ।

0
81

इस वर्ष 2019 में माघ माह का प्रारम्भ 21 जनवरी दिन सोमवार से हो रहा है । माघ महीना हिंदी महीने का 11 वां महीना है, जिसकी शुरुआत पौष पूर्णिमा से हो जाती है । हिन्दू धर्म में माघ महीने का विशेष महत्व है । इस महीने में पूजा, हवन , कथा से पुण्य की प्राप्ति एवं गंगा स्नान से मोक्ष की प्राप्ति होती है । मान्यताओं के अनुसार इस महीने में स्वर्ग का रास्ता भी खुला होता है क्योकि भगवान सूर्य भी मकर राशि में होते है । इस महीने में पवित्र नदियों में स्नान एवं सूर्य को अर्घ देने से मनोकामना की पूर्ति होती है ।

माघ महीने का महत्व

माघ का महीना भगवान श्रीकृष्‍ण एवं सूर्य भगवान की पूजा के लिए विशेष बताया गया है । इस महीने में, संतों, व्राह्मणों, एवं गरीबो को, कपडा एवं अन्न दान से सुख की प्राप्ति होती है । माघ महीने की अमावास्या को प्रयागराज पर त्रिवेणी संगम में गंगा स्नान से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती हैं। अभी प्रयागराज में कुम्भ स्नान भी चल रहा है यहाँ लाखो की संख्या श्रद्धलु गंगा में डुबकी लगाते है. कहते है की कुम्भ स्नान मात्र से पापों से मुक्त होती है और स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

माघ महीने में पड़ने वाले पर्व

माघ महीने के अंत में माघी पूर्णिमा होती है। मान्यताओं के अनुसार- इस दिन चंद्रमा सोलह कलाओं से सजा होता है और अमृत की वर्षा करता है। हिन्दू धर्म के अनुसार माघ पूर्णिमा में स्नान एवं दान करने से सूर्य और चंद्रमा के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। इस महीने के प्रमुख पर्व षटतिला एकादशी, मौनी अमावस्या, वसंत पंचमी, अचला सप्तमी, भीमाष्टमी एवं माघी पूर्णिमा हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here