जानिए स्त्रियों को पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा सर्दी सताती है..

ठण्ड का नाम सुनते ही मन में ज्यादा कपडे पहनाने और ओढ़ने का ख्याल, नहाने का डर, और मौसम के साफ न रहने का ख्याल सामने आ जाता है ।

0
175

ठण्ड का नाम सुनते ही मन में ज्यादा कपडे पहनाने और ओढ़ने का ख्याल, नहाने का डर, और मौसम के साफ न रहने का ख्याल सामने आ जाता है । ठण्ड के मौसम में घर के बुजुर्ग एवं बच्चों का ज्यादा ख्याद रखना पड़ता है क्योकि इस मौसम में बॉडी को सर्दी लगने की आशंका बनी रहती है । वैसे तो सर्दी हर किसी को लगती है । लकिन स्त्रियों को पुरुषों की अपेक्षा अधिक ठण्ड लगती है । दरअसल स्त्रियों की बॉडी की आकृति पुरुषों से भिन्न होती है एवं वह पुरुषों से ज्यादा सेंसिटिव भी होती है ।

एक रिसर्च में इस बात का पता लगा है कि लगभग दो-तिहाई स्त्रियों में इनसोम्निया नामक बीमारी से ग्रस्त होती है। जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है ।इस नींद के पुरे न होने कि बजह से उनको अधिक ठंड सताती है ।

स्त्रियों की तासीर गर्म होती है विज्ञान की माने, तो जब शरीर ज्यादा गर्म होता है तो ज्यादा ठण्ड सताती है । वैसे भी स्त्रियों में वसा ज्यादा मात्रा में पाया जाता है । जो उनकी शरीर को गरम रखता है । इससे बॉडी के गरम होने की वजह से ठण्ड का ज्यादा अहसास होता है । रिसर्च में यह बात भी सामने आयी है कि स्त्रियों के हाथ – पुरुषों कि अपेक्षा अधिक ठन्डे होते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here