जानिए इस साल कब है मकर संक्रांति का पर्व

इस साल मकर संक्रांति के पर्व की तारीख में कुछ कन्फ्यूजन बना हुआ है । कुछ विद्वानों का मानना है कि मकर संक्राति 14-15 जनवरी दोनों तिथियों की पड़ रही है ।

0
194
Image Source patrika

इस साल मकर संक्रांति के पर्व की तारीख में कुछ कन्फ्यूजन बना हुआ है । कुछ विद्वानों का मानना है कि मकर संक्राति 14-15 जनवरी दोनों तिथियों की पड़ रही है । लेकिन इसका शुभ मुहूर्त 14 जनवरी को शाम 7 बजकर 53 मिनट से प्रारम्भ हो रहा है तथा इसका समापन 15 जनवरी मंगलवार को शाम 6 बजकर 15 मिनट पर होगा । यह समय स्नान, दान , पुण्य की शुभ बेला बताई गयी है ।

जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है तो उस दिन मकर संक्राति का पर्व पड़ता है । मान्यताओं के अनुसार : इस दिन गंगा पुत्र एवं कौरवो -पांडवों के गुरु भीष्म पितामह ने अपने शरीर का त्याग किया था । मकर संक्रांति से सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है इस दिन मृत्यु से स्वर्ग की प्राप्ति होती है । इस दिन से शुभ एवं मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह, एवं हवन प्रांरभ हो जाते है ।

मकर संक्रांति का पर्व अति पुण्य एवं फल देने वाला बताया गया है। इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनि के साथ में एक महीने के लिए मकर राशि में रहते है और सूर्यउत्तरायण हो जाते हैं । इस दिन गंगा स्नान एवं संतों को दान करने से मनोकामना पूरी हो जाती है ।

इस पर्व पर कुछ घरों में तिल के लड्डू एवं कही-कही खिचड़ी बनायीं जाती है । इस दिन वस्त्र दान एवं भोजन दान से शनि देव का आशीर्वाद की प्राप्ति होती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here