जानिए महिलाओं को अपने बच्चे को साथ सुलाने के फायदे

0
106

दोस्तों यह आप जानते ही होंगे मां एवं बच्चे का रिश्ता संसार का बेहद ही खास होता है। मां अपने बच्चे को गोद में रखकर दूध पिलाती है और बच्चा जब भी रोता है माँ उसको चुपाती है। माँ बच्चे को अपने पास सुलाती  है। तो आइये जानते है माँ और बच्चे के एक साथ सोने से क्या फायदे हो सकते है ।

जब शिशु के उसके माता -पिता साथ चिपककर में सोते है तो बच्चा खुद को वेहद महफूज फील करता है छोटे बच्चे अपने के साथ माँ सोने से निश्चिन्त होकर सो जाते है , कभी -कभी ऐसा होता है अगर उनको ऐसा लगे की वह अकेले है तो वह रात को सोते हुए उठ जाते हैं और बच्चे की  नींद पूरी नहीं हो पाती। अगर बच्चा अपनी माँ के साथ सोता है तो वह गहरी नींद से सो पाता है ।

एक स्टडी से इस बात का पता लगा है  कि जो बच्‍चे अपने मां-बाप के पास सोते है उनमें आत्‍मसम्‍मान में की बणोतरी होती है, वह बहुत आनंदित और अपनी जीवन से काफी खुश होते हैं।

अगर बच्चे अपने माता -पिता के साथ सोते है तो वह अपने बच्चे की दिनभर के किये कार्य कलापो के बारे में जान सकते है उनको कोई परेशानी है एवं किसी चीज की आवश्यकता है उसको दूर किया जा सकता है। क्योकि बच्चे अपने माता -पिता से अपने मन की बात कह पाते है ।और रात जो बिना चिंता के आराम से सो जाते है ।

बच्चा अगर अपनी माता के साथ सोता है तो माँ बच्चे की मल-मूत्र आने पर माँ से बेझिझक कह सकता है। बच्चे अगर माता -पिता से दूर सोते है तो उनको बार बार बिस्‍तर छोड़ कर देखना पड़ता है ।

नन्हे बच्चे अपनी माँ एवं पिता से ज्यादा परिचित होते है जब भी वह खुद को अकेला देखता है तो बच्चे की ऑंखें अपने माँ को देखने लग जाती है । हालाँकि भी अपने बच्चे का पूरा ख्याल रखती है और बच्चे नन्हे बच्चे को अपने पास ही रखती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here