जानिए पके पपीते के खाने से सेहत के लिए ये है फायदे

0
237

दोस्तों आप सभी से पपीता जरूर खाया होगा, जो कच्चा होने पर कुछ लोग सब्जी के रूप में खाना पसंद करते है । लेकिन पपीते के पकने के खाने मैं स्वाद ही अलग होता है। जो की खाने में मीठा एवं बेहद ही स्वादिष्ट लगता है. यह फल हमारे शरीर के लिए भी काफी सेहतमंद होता है क्योकि इसमें भरपूर पाए जाने वाले तत्वा प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन ए बॉडी के लिए बहुत जरूरी है बता दे, कि पपीते के सेवन से होने वाली कई बीमारियों से बचा जा सकता है ।

पपीते को कुछ लोग नास्ते के रूप में सेवन करते है या फिर इसको शेक बना कर पीते है जिससे हमारी बॉडी को ऊर्जा मिलती है और जल्दी भूख नहीं लगती है। तो आइये जानते है इसके खाने से क्या खास फायदे है।

  1. कब्जा में फायदा

पका हुआ पपीता कब्ज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है .जो इस परेशानी से आपको निजाद दिलाने मैं बहुत फायदेमंद है. इस फल में अनेक तत्वा पाए जाते हैं जो पाचन की क्रिया को ठीक रखते है और पेट में बनने वाली गैस में भी छुटकारा मिलता है ।

2. आंखों की रोशनी में सहायक

पपीते में विटामिन स की मात्रा में पायी जाती है। विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होती है पके हुए पपीते के रोजाना खाने से से आंखो की रोशनी में सुधार होता है ।

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाना

पपीता बॉडी में रोग प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है एवं पके हुए पतीते में फाइबर और विटामिन स जो बॉडी की जरुरत को पूरा करता है ।प्रतिदिन पपीते के सेवन से बीमार होने के चांस कम हो जाते है ।

4. पीलिया में सहायक

पपीते खाने से पीलिया के मरीजों को को काफी फायदेमंद होता है. पपीते के लगातार सेवन से पीलिया से छुटकारा पाया जा सकता है ।

5. वजन पर कंट्रोल

पपीते मे फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो वजन घटाने में बहुत सहायक होता है जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से छुटकारा चाहते है वह वह रोजाना इसका सेवन कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here