जाड़े में मूंगफली खाने के 5 बड़े फायदे जानिए

0
114

जाड़े के मौसम में मूंगफली भरपूर मात्रा में बाजार में जाती है कुछ लोग तो मूंगफली की दुकान लगाकर ही अपनी रोजी रोटी चलाते है। जाड़े के मौसम में मूंगफली खाने में मजेजार लगती है अगर यह गरम हाल ही की भुनी हों हो मजा दोगुना बढ़ जाता है । मूंगफली को गरम तासीर का माना जाता है । मूंगफली हुए मूंगफली बेहद स्वादिष्ट लगती है. एक मूंगफली में सामान्यतः एक, दो एवं तीन दाने होते है । मूंगफली को अनेक खाने की चीजों जैसे नमकीन,पट्टी, मिठाई, खाद्द पकवान में उपयोग किया जाता है ।

मूंगफली को कुछ लोग गरीबो काजू भी कहते है, क्योकि यह बादाम से सस्ती कीमत पर मिल जाती है और इसमें स्वाद के साथ स्वाथ्य के अनेक फायदे होते है । मूंगफली अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जो सेहत के लिए अति लाभकारी होती है। मूंगफली में काफी मात्रा में इनर्जी पायी जाती है । इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्त्व मौजूद होते है और इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जिसे खाने जल्दी भूख नहीं लगती है ।

दोस्तों, इस जाड़े के मौसम आप सभी मूंगफली तो बड़े चाव से खाते होंगे, तो आपको इससे होते वाले सेहत के फायदे जानने चाहिए ।

मूंगफली से होते है यह 5 फायदे

1. मूंगफली की तासीर गर्म होने कारण इससे खांसी -जुकाम के होने ही सम्भावना कम हो जाती है। यह बॉडी में गर्मी प्रदान करती है । जिससे ठण्ड लगने की सम्भवना कम हो जाती है ।

2. प्रतिदिन मूंगफली का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद है और इससे कोशिकाओं भी मजबूत होती हैं ।

3. गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसे खाने से गर्भाशय में पल रहे शिशु को अच्छे से पोषण मिलता है और मस्तिष्क का विकास ठीक से होता है ।

4. मूंगफली में अनेक पोषक तत्त्व मौजूद है ,इसलिए इसके सेवन से हमारे दिमाग को ऊर्जा मिलती है और दिमाग खुलने लगता है । इसको खाने बॉडी में फुर्ती बनी रहती है ।

5. मूंगफली बॉडी के वजन को नियंत्रित करती है । यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है । क्योकि इसमें कॉपर, केल्सियम,आयरन, सेलेनियम और ज़िंक जैसे तत्त्व विद्दमान होते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here