जानिए अप्रैल 2019 के इस दिन से शुरू हैं चैत्र नवरात्रे, ऐसे करें माता को प्रसन्न

0
183
Chaitra Navratre 2019

होली के बाद चैत्र माह का आरंभ हो जाता है । नवरात्र की बात करें तो हिन्दू धर्म के अनुसार, वर्ष में मुख्य रूप से दो बार नवरात्रे मनाये जाते है । पहले नवरात्र जो चैत्र माह के शुक्ल पक्ष में मनाये जाते है जिसे हिन्दू पंचाग में चैत्र को वर्ष का पहला महीना माना जाता है। दूसरे नवरात्रों को अश्विन महीने में मनाया जाता है । जिसको शरद नवरात्र के नाम से भी जानते हैं ।

6 अप्रैल 2019 से चैत्र नवरात्र आरम्भ

आपकी बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 6 अप्रैल 2019 दिन शनिवार से हो रही है । नवरात्र में दुर्गा माता के नौ रूपों की अलग-अलग दिन आराधना होती है । माता दुर्गा का दूसरा नाम भवानी है जिनको प्रसन्न करने के लिए भक्त जन नौ दिनों तक उपवास रखते है । इन पवित्र चैत्र नवरात्र में श्रद्धालु माता के शक्ति पीठ के मंदिरों में भारी संख्या में दर्शन के लिए पहुंचते है ।

हिन्दू धर्म ग्रंथो के अनुसार, दुर्गा माता धरती पर भ्रमण के लिए आती है और भक्तो की मनोकामनाओं को पूर्ण करती है । नवरात्र के नौ दिनों में माता दुर्गा के सभी रूपों जैसे शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, और सिद्धिदात्री इन अवतारों पूजा आराधना होती है। नवरात्र में किसी भी शुभ कार्य जैसे हवन, कीर्तन, यज्ञ, कथा, जागरण, गरीबो को दान, आदि को करना विशेष ही फलदायक माना गया है ।

इस कामों को करना निषेध

नवरात्र को हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र दिन बताया गया है । इस दिनों में शराब पीना, मांस खाना, प्याज-लहसुन खाना, बाल कटवाना, झूठ बोलना, एवं व्रतधारियों को अनाज का सेवन निषेध माना गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here