अदरक सर्दी, जुकाम और खांसी को भगाता है दूर और पहुँचता है यह फायदा..

सर्दियों के मौसम में अदरक की बनी चाय का मजा ही कुछ और है । सुबह बिस्तर पर अदरक वाली चाय मिल जाये नींद दूर भाग जाती है और गले की सिकाई हो जाती है ।

0
126

सर्दियों के मौसम में अदरक की बनी चाय का मजा ही कुछ और है । सुबह बिस्तर पर अदरक वाली चाय मिल जाये नींद दूर भाग जाती है और गले की सिकाई हो जाती है । ऑफिस में इसको पीकर नींद भागकर एक नयी स्फूर्ति के साथ काम में लग जाते है । अदरक एक ऐसी प्राकृतिक वनस्पति है, साल के हर मौसम में मिल जाती है । अदरक एक ऐसी औषधि है जिसको चाय के ही नहीं अपितु आप इसको खाने में उपयोग कर सकते है । अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर पाया जाता है । यह औषधि आपके सेहत के लाभपूर्ण होगी । तो दोस्तों जानते है ठण्ड में इसके उपयोग से होने वाले फायदे जो आपको जानने चाहिए ।

सर्दी, नजला एवं जुकाम में लाभकारी

ठण्ड के मौसम सर्दी लगना, खांसी जुकाम की समस्या होना आम बात है । आप अदरक को प्रतिदिन चाय के साथ अथवा जूस के रूप में सेवन कर सकते है । तो बॉडी में खांसी, जुकाम जैसे समस्या होने की संभावना काम हो जाती है ।

इंफेक्शन से से बचाव

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल के गुण मौजूद पाए जाते हैं, जिससे बॉडी में इंफेक्‍शन से होने खतरा काम हो जाता है । अदरक इंफेक्‍शन को रोकने की सबसे अच्छी औषधि है ।

ब्लड प्रेशर मरीज के लाभप्रद

अदरक ब्लड प्रेशर के लिए अति लाभकारी है क्योकि इसमें खून को पतला करने की क्षमता होती है । प्रतिदिन इसके उपयोग से ब्लड प्रेशर मरीज को राहत मिलती है ।

पेट के लिए फायदेमंद

अदरक के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है ।अगर आपको गैस, अपच संबंधी कोई भी परेशानी है। जो आप इसको अचार के रूप में अथवा ज्यूस के रूप में भोजन से एक घंटे पहले सेवन कर सकते है है।

कैंसर से बचाव

अदरक का सेवन स्तन कैंसर की सम्भावन को कम करता है क्योकि यह कैंसर को उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट करता है । अदरक आपको प्राकृतिक रूप से अनेक फायदे पहुँचता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here