6 जनवरी रविवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए किस जगह दिखेगा

नव वर्ष के प्रथम सप्ताह के प्रारंभ में यानि रविवार 6 जनवरी 2019 को सूर्य ग्रहण लगने वाला है

0
187

नव वर्ष के प्रथम सप्ताह के प्रारंभ में यानि रविवार 6 जनवरी 2019 को सूर्य ग्रहण लगने वाला है । इस साल 2019 में 3 बार सूर्य पर ग्रहण और 2 बार चंद्रग्रहण लगेगा । बता दें कि दूसरा चंद्रग्रहण 21 जनवरी को लगने वाला है, यह दोनों ही  ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे ।

वैज्ञानिको कि माने तो ये पहला सूर्यग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा । हमारे देश के समयनुसार यह सुबह 05.04 से प्रारम्भ होकर सुबह 09.18 पर समापन होगा. इस ग्रहण समय 04 घंटे से भी ज्यादा समय का होगा . यह सूर्य ग्रहण धनु राशि और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में पड़ेगा. हालाँकि भारत में यह दिखाई नहीं देगा तो इसलिए सूतक नियमों के पालन करने की आवश्कता भी नहीं है ।

विद्वानों कि माने तो प्राचीन वैदिक ज्योतिष में ग्रहण का विशेष महत्व है। इसमें कई धार्मिक कार्यो को करना वर्जित माना गया है । 6 जनवरी रविवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में अदृश्य रहेगा । मान्यताओं कि माने तो इस ग्रहण से मानव जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ते है ।

सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में पड़ने वाला है । यह ग्रहण जापान, कोरिया, मंगोलिया, और रूस व चीन एवं अमेरिका के कुछ हिस्से में दिखाई देगा । सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है । जब सूर्य, चन्द्रमा और पृथ्वी एक सीध में होते है । तब इस तरह की घटना होती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here