कार्तिक महीने करे दीपदान एवं तुलसी की पूजा, मिलेगी श्री हरि की कृपा

0
145

हमारे भारत वर्ष पूरी साल त्यौहार,व्रत एवं पर्वो का आवागमन बना रहा है, हिंदी के बारह महीनो में कार्तिक आठवां महीना है । सनातन धर्म के अनुसार , श्रवण, भादो, अश्विन एवं कार्तिक ये चार महीने धर्म के मने गए है । वैदिक हिन्दू संस्कृति में कार्तिक माह को धार्मिक एवं आध्यात्मिक दृस्टि से विशेष महत्वा दिया गया है क्योकि इस माह में विशेष त्यौहार एवं व्रत पर्व पड़ते है । कार्तिक का महीना शरद पूर्णिमा से ही शुरू हो जाता है । इस वर्ष कार्तिक का महीना 23 अक्टूबर से शरू हो गया है जो 25 नवम्वर 2018 तक चलेगा ।

करे भगवन विष्णु की पूजा

भगवान् श्री हरी विष्णु की पूजा और आराधना के लिए इस महीने विशेष महत्व है, इसलिए कार्तिक मास में विशेष रूप से भगवान् विष्णु एवं तुलसी की पूजा की जाती है  पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक महीना भगवान् विष्णु का प्रिय मास है । भगवान विष्णु को धरती की  वनस्पतियों में तुलसी , महीनो में कार्तिक माह प्रिय एवं तिथियों में एकादशी की तिथि अति प्रिय है बता दें कि कार्तिक माह को श्री हरि मास के नाम से भी जानते है । इस महीने में धार्मिक कार्य विशेष फलदाई होते हैं, तथा भजन – पूजन तथा अनुष्ठान दान भी शुभ परिणामदायक माने जाते  हैं भगवान् विष्णु जी की पूजा में तुलसी का साथ होना में विशेष शुभदायक होता हैं।

तुलसी की पूजा 

इस कार्तिक महीने में तुलसी के प्रतिदिन पूजन की विशेष महत्वा दिया गया हैं इस माह में हरदिन शाम के समय में तुलसी की सेवा एवं घी का दीपक जलाया जाता हैं। जिससे महीने में नियम पूर्वक मास इस नियम को करने से भगवान विष्णु की कृपा प्रदान होती हैं, तथा घर में सुख, शांति एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है। कार्तिक महीने में गंगा नदी में स्नान करना भी विशेष मंगलकारी बताया गया हैं ।

दीपदान करे

कार्तिक के महीने में दीपदान एवं दान का भी विशेष महत्व माना जाता है लगभग सम्पूर्ण माह में  देश की पवित्र नदियों, मन्दिरों और तथा लोग घरों में भी दीप जलाते हैं इस महीने में दीपदान और दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस महीने में जो गंगा स्नान, संतो को भोजन एवं व्रत कथा से श्री हरि की कृपा होती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here