पौष माह की पूर्णिमा को पूर्ण चंद्रग्रहण, जानिए कहाँ दिखाई देगा

21 जनवरी को इस पौष माह की पूर्णमासी को साल का पहला चंद्रग्रहण पड़ेगा. यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा ।

0
101

21 जनवरी को इस पौष माह की पूर्णमासी को साल का पहला चंद्रग्रहण पड़ेगा. यह ग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा । वर्ष 2019 में पड़ने वाला यह साल का दूसरा ग्रहण है. इससे पहले 6 जनवरी को सूर्य ग्रहण पड़ा था । इस बार के पूर्ण चंद्रग्रहण को वैज्ञानिक ने ‘ब्लड मून” नाम दिया है । महीने की पूर्णिमा को पड़ने वाला यह ग्रहण बहुत ही विशेष है, क्योकि यह रोज के चाँद की तुलना में 14 गुने बड़े आकर में दिखाई देगा । इतना ही नहीं इस चाँद की चमक भी 25 प्रतिशत ज्यादा होगी इसलिए इसका रंग भी गाढ़ा लाल दिखाई देगा ।

सोमवार को पड़ रहे इस चंद्रग्रहण का हमारे देश भारत में कोई प्रभाव नहीं रहेगा, क्योकि यह भी पिछले बार के सूर्य ग्रहण की तरह ही भारत में नजर नहीं आएगा । जिससे कोई सूतक भी नहीं लगेगा । इस बार रात को देखने की उत्सुकता ज्यादा रहेगी क्योकि चाँद बड़ा, चमकीला और गहरे लाल रंग का दिखाई देगा ।

चंद्रग्रहण का भारत में समय 

वैज्ञानिक के अनुसार ग्रहण पड़ना एक खगोलीय घटना है क्योकि जब ये तीनो ग्रह चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में होते हैं तब यह घटना होती है । भारत देश में इस ग्रहण का समय सुबह 10:11 बजे से लेकर 11:12 बजे तक रहेगा । इस समय हमारे यहाँ दिन का समय होता है ।

बता दें, इस बार का 21 जनवरी पूर्णिमा को पड़ने वाला चंद्रग्रहण , ग्रेट ब्रिटेन , शिकागो, ऑस्ट्रेलिया , पेरिस, मास्को, ब्रेसेल्स और अमेरिका में दिखाई देगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here