2019 महाशिवरात्री : जानिए महादेव के इसी खास दिन से श्रष्टि की शुरुआत

0
205
Mahashivaratri 2019

भारत देश को धार्मिक और सांस्कृतिक परम्पराओं की दृष्टिकोण से देखा जाता है । भारत एक धर्म प्रधान देश है यहाँ पर्व को मानने की अपनी अलग पहचान है । हिन्दू धर्म के मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्री से ही हमारी श्रष्टि की शुरुआत मानी जाती है । भगवान शिव को सभी देवो के देव अर्थात महादेव कहा जाता है । वही दूसरी मान्यता की बात करें तो, आज के दिन ही माता पार्वती का भोलेनाथ से विवाह हुआ था । इसलिए भगवान शिव एवं पार्वती के लिए यह दिन वेहद खास है ।

भारत में देश शिवरात्रि पर्व

भारत देश में भगवान शंकर के बारह ज्‍योर्तिलिंग है । महाशिवरात्री के मौके पर शिव के मंदिरों भरी संख्या में श्रद्धालु पूजा, दर्शन के लिए पहुंचते है । अगर बात महाशिवरात्री की आती है तो भगवान भोले के सभी मंदिरों में लोगो की शिव के चरणों में माथा टेकने के लिए लम्बी कतारें लग जाती है ।

12 शिवरात्रिओं में महाशिवरात्री को प्रमुख माना जाता है । हिन्दू धर्म ग्रथों के अनुसार, महाशिवरात्री के दिन, व्रत , उपवास, जलाभिषेक एवं शिव चालीसा का पाठ करने के भगवान भोले प्रसन्न होते है । भगवान शिव को भोले नाथ कहा जाता है । क्योकि वह भक्त की छोटी सी प्रार्थना से प्रसन्न हो जाते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here